बंद करे

श्री तिरूपति बालाजी

श्रेणी धार्मिक

नैमिषारण्य के बालाजी मंदिर में श्री तिरूपति बालाजी लक्ष्मी पति के रूप में विराजमान हैं। मंदिर के बाहर एक ध्वजस्तंभ को भगवान के घर का प्रतीक माना जाता है। मंदिर के गर्भगृह में भगवान लक्ष्मीपति बलज प्रथम विराजमान हैं। लक्ष्मी देवी की मूर्तियाँ बायीं ओर हैं, और भूदेवी भगवान बालाजी के दाहिनी ओर विराजमान हैं
फरवरी में मंदिर में एक सप्ताह तक चलने वाला उत्सव बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए, दक्षिण भारत से हजारों भक्त इस उत्सव में शामिल होते हैं। मंदिर समिति हर पांच साल में वार्षिक उत्सव बड़ी धूमधाम से मनाती है। मंदिर के वार्षिक उत्सव के दौरान दीप यज्ञ का भी आयोजन किया जाता है, जहां कई भक्त अनुष्ठान करने के लिए इकट्ठा होते हैं।
मंदिर के दाहिनी ओर पीछे की ओर भगवान तिरूपति बालाजी का शीश महल स्थापित है। भक्तों का मानना है कि भगवान रात में शीश महल में बने शयनकक्ष में शयन करते हैं।
मंदिर समिति द्वारा प्रतिदिन तिरूपति बालाज आई महाराज को नमकीन चावल चढ़ाए जाते हैं। इसके बाद इसे आने वाले श्रद्धालुओं के बीच वितरित किया जाता है. नैमिषारण्य तीर्थ में श्री तिरूपति बालाजी का मंदिर श्री वेंकटरामाचार्य की प्रेरणा से वर्ष 1996 में बनाया गया था।